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स्पार्क प्लग किसे कहते हैं? परिभाषा, कार्य, भाग, प्रकार

स्पार्क प्लग किसे कहते हैं?

परिभाषा :- स्पार्क प्लग, जिसे स्पार्किंग प्लग भी कहा जाता है, एक उपकरण जो एक आंतरिक-दहन इंजन के सिलेंडर हेड में फिट होता है और दो इलेक्ट्रोड को हवा के अंतराल से अलग करता है, जिसके पार एक उच्च-तनाव इग्निशन सिस्टम डिस्चार्ज होता है, जो प्रज्वलित करने के लिए एक चिंगारी बनाता है। वायु-ईंधन मिश्रण।

स्पार्क प्लग के कार्य :-

  • प्रज्वलित ईंधन/वायु मिश्रण –  चूंकि विद्युत ऊर्जा घटक के माध्यम से प्रेषित होती है, यह दहन कक्ष में गैसोलीन/वायु मिश्रण को प्रज्वलित करती है।
  • गर्मी को हटाना – स्पार्क प्लग गर्मी पैदा नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनका उपयोग केवल गर्मी को दूर करने के लिए किया जा सकता है। प्लग के फायरिंग सिरे के अंत का तापमान पूर्व-प्रज्वलन को रोकने के लिए पर्याप्त कम होना चाहिए, लेकिन दूषण को रोकने के लिए पर्याप्त उच्च होना चाहिए। दहन कक्ष से अवांछित थर्मल ऊर्जा को समाप्त करके स्पार्क प्लग हीट एक्सचेंजर्स के रूप में काम कर सकते हैं। फिर गर्मी को इंजन के कूलिंग सिस्टम में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

स्पार्क प्लग के प्रमुख भाग :-

इसके मुख्य भाग निम्न प्रकार से हैं-

  1. इन्सुलेटर – यह हिस्सा आवास से टर्मिनल, केंद्र शाफ्ट और केंद्र इलेक्ट्रोड को इन्सुलेट करता है। यह इलेक्ट्रोड से उच्च वोल्टेज के पलायन को रोकने में मदद करता है। क्योंकि इंसुलेटेड के निचले हिस्से को दहन कक्ष में डाला जाता है, उच्च ताप-प्रूफ विशेषताओं, यांत्रिक शक्ति, उत्कृष्ट इन्सुलेशन और उच्च तापमान पर तापीय चालकता के साथ उच्च शुद्धता वाले एल्यूमिना का उपयोग किया जाना चाहिए।
  2. टर्मिनल – एक टर्मिनल एक हाई-टेंशन कॉर्ड से जुड़ा होता है जो हाई-वोल्टेज करंट को इग्निशन सिस्टम के माध्यम से प्रवाहित करने की अनुमति देता है। इसमें एक टर्मिनल नट होता है जो उपलब्ध लगभग किसी भी हाई-टेंशन कॉर्ड को सपोर्ट करता है। कुछ वाहनों के लिए जिन्हें टर्मिनल नट की आवश्यकता नहीं होती है, टर्मिनल को हटाया जा सकता है।
  3. रिंग, पार्किंग वॉशर – यह स्पार्क प्लग घटक इन्सुलेटर और आवास को एक दूसरे से कसकर फिट करने और वायुरोधी बनाए रखने में मदद करता है
  4. गैसकेट – गैसकेट आवास बनाता है और इंजन पूरी तरह से एक दूसरे को फिट करता है और दहन कक्ष की वायुरोधीता को भी बनाए रखता है। हालांकि, कसने की एक प्रक्रिया है और उपयुक्त लॉकिंग मार्जिन को सुरक्षित किया जाना चाहिए।
  5. सेंटर दस्ता (तना) – केंद्र शाफ्ट टर्मिनल और केंद्र इलेक्ट्रोड को जोड़ता है। यह हिस्सा स्टील से बना होता है और इसमें एक भूमिका होती है जो उच्च-वोल्टेज करंट को बिना किसी नुकसान के टर्मिनल से केंद्र इलेक्ट्रोड तक प्रवाहित करने की अनुमति देता है।
  6. ग्लास सील – कांच की सील केंद्र शाफ्ट और इन्सुलेटर के बीच हवा की जकड़न को मुख्य करने के लिए स्थित है। इसे कांच के पाउडर और तांबे के पाउडर के विशेष मिश्रण से बनाया जाता है। उन्हें शाफ्ट और सेंटर शाफ्ट और सेंटर इलेक्ट्रोड के इंस्टॉलेशन सेक्शन में चार्ज किया जाता है और फिर उच्च तापमान पर पिघलाया जाता है। यह केंद्र शाफ्ट और केंद्र इलेक्ट्रोड को बांधता है और इन्सुलेटर और धातु को फ़्यूज़ करता है
  7. कॉपर के साथ इलेक्ट्रोड – इलेक्ट्रोड पहनने को कम करने के लिए केंद्र इलेक्ट्रोड पर एक विशेष निकल मिश्र धातु कार्यरत है और इसकी तापीय चालकता को बढ़ाने के लिए तांबे को केंद्र खंड में सील कर दिया गया है।
  8. हाउसिंग – यह एक बाहरी आवरण बनाता है। यह इंसुलेटर को ढकता है और उसका समर्थन करता है। हाउसिंग, इंजन पर स्पार्क प्लग को स्थापित करने की अनुमति देता है।
  9. सेंटर इलेक्ट्रोड – सेंटर इलेक्ट्रोड को केंद्र इलेक्ट्रोड का उत्पादन करने के लिए आमतौर पर 0.4 मिमी के व्यास के साथ एक इरिडियम मिश्र धातु टिप के लिए लेजर वेल्डेड किया जाता है, इरिडियम स्पार्क प्लग इलेक्ट्रोड के लिए असाधारण रूप से बेहतर गुणों वाली एक कीमती धातु है। इन गुणों में उच्च तापमान प्रतिरोध, उच्च शक्ति, कम प्रतिरोध आदि शामिल हैं।
  10. U- ग्रूव ग्राउंड इलेक्ट्रोड – यह घटक एक बहुत ही महत्वपूर्ण उद्देश्य प्रदान करता है क्योंकि यह बड़ी प्रज्वलन ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति देता है, और लौ कोर (लौ आकार) को आसानी से चौड़ा करता है। वायु-ईंधन मिश्रण द्वारा संपर्क की जाने वाली सतह बड़ी होती है और कई किनारे होते हैं, और चिंगारी आसानी से निकलती है।
  11. टेपर कट ग्राउंड इलेक्ट्रोड – इस भाग में, इलेक्ट्रोड टिप को बारीक पतला आकार में काटा जाता है। उद्देश्य शमन प्रभाव को कम करना है, जो इग्निशन प्रदर्शन को समृद्ध करता है।

स्पार्क प्लग के प्रकार :-

नीचे विभिन्न प्रकार के स्पार्क प्लग उपलब्ध हैं

  • कॉपर स्पार्क प्लग – इस प्रकार के स्पार्क प्लग में, केंद्र इलेक्ट्रोड निकल मिश्र धातु के साथ लेपित तांबे का कोर होता है। चिंगारी उत्पन्न करने के लिए अधिक वोल्टेज की आवश्यकता होती है क्योंकि दूसरों की तुलना में केंद्र इलेक्ट्रोड का व्यास सबसे बड़ा होता है। क्योंकि निकल मिश्र धातु एक नरम सामग्री है और बहुत टिकाऊ नहीं है, तांबे के स्पार्क प्लग को अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक बार बदलने की आवश्यकता होती है।
  • इरिडियम स्पार्क प्लग – इरिडियम प्रकार के स्पार्क प्लग लंबे समय तक चलते हैं क्योंकि इरिडियम प्लेटिनम की तुलना में कठिन और अधिक टिकाऊ सामग्री है। केंद्र इलेक्ट्रोड को छोटा बनाया गया है जिससे स्पार्क उत्पन्न करने के लिए कम वोल्टेज की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि यह पहले प्रकार की तुलना में उच्च लागत का है। आजकल, अधिकांश वाहनों में इरिडियम स्पार्क प्लग होता है क्योंकि यह कार के खराब होने की मात्रा को कम करता है।
  • सिंगल प्लेटिनम स्पार्क प्लग – इस प्रकार के स्पार्क प्लग कॉपर/निकल संस्करण के समान होते हैं, केवल इसके केंद्र इलेक्ट्रोड में प्लैटिनम डिस्क होती है। इस डिस्क को निकल मिश्रधातु के बजाय सिरे से वेल्ड किया जाता है। सिंगल प्लेटिनम प्लग महंगे होते हैं लेकिन खराब होने से पहले निकल मिश्र धातु की तुलना में लंबे समय तक चलते हैं। यह अधिक गर्मी उत्पन्न करता है, जो कार्बन बिल्डअप को कम करता है। कॉइल-ऑन-प्लग इग्निशन सिस्टम वाली नई कारों के लिए प्लग की सिफारिश की जाती है।
  • डबल प्लेटिनम स्पार्क प्लग – इन प्रकारों में, केंद्र और ग्राउंड इलेक्ट्रोड दोनों पर प्लेटिनम कोटिंग होती है, जो उन्हें अधिक कुशल और लंबे समय तक चलने वाला बनाती है। यह बर्बाद स्पार्क इग्निशन सिस्टम के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो दोनों इलेक्ट्रोड पर अधिक घिसाव डालता है।
  • सिल्वर स्पार्क प्लग – सिल्वर स्पार्क प्लग की सामग्री कम टिकाऊ होती है, यह इरिडियम या प्लैटिनम स्पार्क प्लग की तरह लंबे समय तक नहीं चलती है। लेकिन इसने तापीय चालकता को हरा दिया है, यह अक्सर पुरानी यूरोपीय प्रदर्शन कारों और मोटरसाइकिलों में उपयोग किया जाता है।

ऑपरेटिंग टम्परेचर के आधार पर

  • गरम स्पार्क प्लग – गरम प्लग की हीट रेंज स्पार्क गैप में टिप का तापमान है। तापमान के आधार पर घटक को गर्म या ठंडा माना जाता है। हॉट स्पार्क प्लग अच्छे इंसुलेटर होते हैं क्योंकि टिप में अधिक गर्मी जमा होती है, और इसलिए दहन कक्ष में।
  • ठंडा स्पार्क प्लग – ठंडा स्पार्क प्लग बहुत कम इंसुलेटेड होते हैं, यही वजह है कि अधिक गर्मी टिप से बाहर और चेंबर से दूर आयोजित की जाती है। यह दहन कक्ष को ठंडा रखता है। हालांकि, सही कार्य के लिए बहुत अधिक गर्म सिलेंडर कक्षों के परिणामस्वरूप पूर्व-प्रज्वलन या दस्तक (असमान ईंधन जला) हो सकता है जो इंजन को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है।

FAQ

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”स्पार्क प्लग क्या करता है?” answer-0=”जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, एक स्पार्क प्लग एक छोटी विद्युत चिंगारी प्रदान करता है। यह दहन कक्ष के अंदर एक सटीक क्षण में ईंधन को प्रज्वलित करता है, जो सिलेंडर को नीचे धकेलता है और फिर कार को आगे बढ़ाता है।” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”स्पार्क प्लग कैसे काम करता है?” answer-1=”स्पार्क प्लग इंजन चक्र के संचालन और इंजन को चलाने वाले आंतरिक दहन के लिए महत्वपूर्ण हैं। धातु की इन छोटी छड़ों के बिना, आपकी कार खराब हो जाएगी। दहन कक्षों को ठीक से काम करने के लिए कई भागों के सटीक समय की आवश्यकता होती है, और स्पार्क प्लग आवश्यक भागों में से एक हैं।” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”स्पार्क प्लग किससे बने होते हैं” answer-2=”अधिकांश स्पार्क प्लग में एक इलेक्ट्रोड होता है जो ज्यादातर तांबे से बना होता है और दहन कक्ष के बाहर गलत डिस्चार्ज को रोकने के लिए एल्यूमीनियम ऑक्साइड सिरेमिक से बना एक इंसुलेटर होता है। इलेक्ट्रोड के चारों ओर का खोल स्टील के तार से बना होता है। अन्य स्पार्क प्लग में विभिन्न प्रकार की धातुएँ हो सकती हैं।” image-2=”” headline-3=”h4″ question-3=”स्पार्क प्लग की कीमत कितनी है?” answer-3=”स्पार्क प्लग की कीमत ₹100 से ₹300 तक होती है, जो ब्रांड पर निर्भर करता है, आपको कितनी जरूरत है, और स्पार्क प्लग में सामग्री।” image-3=”” headline-4=”h4″ question-4=”क्या होता है जब स्पार्क प्लग खराब हो जाते हैं?” answer-4=”स्पार्क प्लग खराब हो जाने पर दहन प्रभाव में देरी करते हैं, जिससे इंजन में मिसफायर होने लगता है।” image-4=”” headline-5=”h4″ question-5=”स्पार्क प्लग काला क्यों हो जाता है?” answer-5=”इसकी टिप पर तेल जम जाता है, जिसके कारण इसकी टिप पर काली परत दिखाई देती है।” image-5=”” count=”6″ html=”true” css_class=””]

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