एक्सल किसे कहते हैं?
परिभाषा :- आपके वाहन का एक प्रमुख घटक, एक्सल केंद्रीय शाफ्ट हैं जो पहियों से जुड़ते हैं। कार फ्रॉम जापान के अनुसार, वे आम तौर पर पहियों के साथ घूमते हैं। चूँकि एक्सल पहियों को चलाने वाली शक्ति को नियंत्रित करते हैं, प्रत्येक वाहन को चलाने के लिए एक्सल होना आवश्यक है।
एक्सल के प्रकार :-
- रियर एक्सल (Rear Axle)
- फ्रंट एक्सल (Front Axle)
- स्टब एक्सल (Stub Axle)
1. रियर एक्सल (Rear Axle) – यह धुरी ड्राइविंग पहियों को शक्ति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। यह दो हिस्सों में आता है, जिन्हें आधा शाफ्ट कहा जाता है, जो अंतर से जुड़े होते हैं। ज्यादातर मामलों में, रियर एक्सल सक्रिय होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे वाहन के पहियों के साथ घूमते हैं। यह तीन प्रकार के होते हैं, जो निम्न प्रकार से हैं-
- सेमी फ्लोटिंग एक्सल (Semi-Floating Axle) – यह रियर एक्सल व्हील को एक्सल शाफ्ट के बाहरी हिस्से में फ्लैंज से जोड़ता है और इसे सुरक्षित रूप से पकड़ता है। एक असर एक्सल शाफ्ट को सपोर्ट करता है, और दूसरा एक्सल केसिंग के अंदर जाता है। चूंकि इसमें दो बियरिंग्स हैं, एक सेमी-फ्लोटिंग एक्सल को समान टॉर्क उत्पन्न करने के लिए अन्य विकल्पों की तुलना में बड़ा होना चाहिए। सेमी-फ्लोटिंग एक्सल का उपयोग कारों, एसयूवी और मध्यम आकार के ट्रकों के लिए किया जाता है, जैसे कि हाफ-टन और लाइट-ड्यूटी पिकअप।
- फुल फ्लोटिंग एक्सल (Full-Floating Axle) – अपने नाम के अनुरूप, यह धुरा प्रकार प्रभावी रूप से जगह में तैरता है और दो बीयरिंगों के कारण अपनी स्थिति बनाए रखता है। इसे केवल ड्राइविंग टॉर्क ट्रांसमिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फुल-फ्लोटिंग एक्सल बड़े वाहनों, जैसे हेवी-ड्यूटी ट्रकों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। कुछ मध्यम आकार के ट्रक जिनमें बड़ी रस्सा क्षमता होती है या जो बड़े पैमाने पर चार-पहिया ड्राइव का उपयोग करते हैं, वे भी फुल-फ्लोटिंग एक्सल से लाभान्वित हो सकते हैं।
- थ्री-क्वार्टर फ्लोटिंग एक्सल (Three-Quarter Floating Axle) – यह सेमी-फ्लोटिंग एक्सल की तुलना में अधिक जटिल है और अधिक विश्वसनीय भी है। यह व्हील एलाइनमेंट को बनाए रखने में मदद करता है और साइड थ्रस्ट और ड्राइविंग टॉर्क को हैंडल करता है।
2. फ्रंट एक्सल (Front Axle) – वाहन के सामने स्थित, यह धुरा सड़क की असमान सतह से स्टीयरिंग और प्रसंस्करण झटके में सहायता के लिए जिम्मेदार है। उनके चार मुख्य भाग होते हैं, जो बीम, कुंडा पिन, ट्रैक रॉड और स्टब एक्सल हैं। फ्रंट एक्सल जितना संभव हो उतना मजबूत होना चाहिए, और इसीलिए वे आमतौर पर कार्बन स्टील या निकल स्टील से बने होते हैं। यह एक्सल दो प्रकार के होते हैं, जो निम्न तरह से हैं-
- डेड फ्रंट एक्सल (Dead Front Axle) – ये एक्सल अपनी जगह पर रहते हैं और पहियों के साथ घूमते नहीं हैं। अधिकांश डेड फ्रंट एक्सल और डिफरेंशियल में हाउसिंग होती है जो उन्हें पानी या गंदगी के संपर्क में आने से रोकती है।
- लाइव फ्रंट एक्सल (Live Front Axle) – डेड फ्रंट एक्सल के विपरीत, लाइव फ्रंट एक्सल गियरबॉक्स से आगे के पहियों तक ड्राइविंग शक्ति प्रदान करते हैं।
3. स्टब एक्सल (Stub Axle) – स्टब एक्सल वाहन के अगले पहियों से जुड़े होते हैं, जिसमें किंगपिन इन एक्सल को फ्रंट एक्सल से जोड़ते हैं। यह एक्सल चार प्रकार के होते हैं।
- इलिएट ( Elliot )
- रिवर्स लमोइन ( Reverse Lemoine )
- लमोइन ( Lemoine )
- रिवर्स इलिएट ( Reverse Elliot )